पोकरआताम

बस ना बोल दो! जूते चलाने के लिए

यदि आप उन लाखों लोगों में से एक हैं जो नियमित रूप से दौड़ते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आपने हाल ही में नंगे पांव चलने वाले "सनक" के बारे में सुना होगा। 18 महीने पहले तक मैंने सोचा था कि यह सबसे अजीब विचारों में से एक था जिसे मैंने कभी सुना था, फिर भी लोग अपने महंगे धावकों को घर पर छोड़कर सड़क, ट्रैक और ट्रेडमिल पर जा रहे थे, लेकिन उनके नंगे टोट्स के अलावा कुछ भी नहीं था।

एक हाड वैद्य के रूप में, जब कोई मरीज मेरे कार्यालय में प्रवेश करता है तो मेरी सबसे बड़ी चिंताओं में से एक उनकी रीढ़ की बायोमैकेनिक्स और आंदोलनों की गतिज श्रृंखला है। दूसरे शब्दों में, उनकी रीढ़ उनकी समग्र चाल और चरम सीमाओं के साथ कैसे संपर्क करती है। यदि संरेखण खराब है, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि वे एक तीव्र या पुरानी स्थिति से पीड़ित हैं जो उनके प्रदर्शन में बाधा बन रही है।

प्रतिस्पर्धी धावकों की शीर्ष शिकायतें हैं:

  • हैमस्ट्रिंग दर्द और जकड़न
  • प्लांटार फासिसाइटिस
  • घुटनों का दर्द
  • पैर का दर्द
  • कूल्हे का दर्द

यह पाठ्यक्रम के लिए समान होना चाहिए, और केवल इस प्रकार के लाभ के साथ समझ में आता है कि इनमें से कई एथलीट प्रत्येक सप्ताह अपने शरीर पर डालते हैं। कायरोप्रैक्टिक देखभाल के माध्यम से प्राप्त की गई सफलता उत्कृष्ट रही है, क्योंकि इस निचले शरीर की गतिज श्रृंखला का पुनर्संयोजन इन सभी मुद्दों में मदद कर सकता है, और एक व्यक्ति को वह करने की अनुमति देता है जो उसे सबसे अच्छा लगता है। हालाँकि, उन सभी के साथ ऐसा नहीं है।

यहीं से नंगे पैर दौड़ना काम आता है। जब मैंने पहली बार नंगे पांव दौड़ने की अवधारणा की खोज की, तो यह बेस्ट सेलर, बॉर्न टू रन के माध्यम से था। यह लंबे समय से घायल धावक के रूप में लेखक की यात्रा का वर्णन करता है, एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो अपने वर्षों से परे फिट और स्थिर है। भले ही उसे कहा गया था कि उसे फिर कभी नहीं दौड़ना चाहिए, जैसे ही वह नंगे पांव दौड़ता हुआ चला गया, उसका शरीर अनुकूल होने लगा और ठीक हो गया।

क्रिस्टोफ़र मैकडॉगल के बॉर्न टू रन की भावना में, नंगे पैर दौड़ने के मेरे 5 कारण यहां दिए गए हैं:

  1. हील स्ट्राइक से बचें - एक ठेठ चलने वाले जूते के कोण और पैडिंग के कारण, हम दौड़ते समय सबसे पहले अपनी एड़ी को जमीन से टकराते हुए सहज महसूस करते हैं। दुर्भाग्य से, प्रत्येक कदम के साथ हम अपने पैर और हमारे पूरे शरीर के माध्यम से प्रत्येक प्रहार के साथ जमीन पर बल का एक झटका भेजते हैं। दूसरी ओर फ्री रनिंग ने हमें अपने पैरों की गेंदों पर दौड़ने का कारण बना दिया, एक अधिक प्राकृतिक पैटर्न के साथ जो हमारे शरीर को प्रत्येक कदम के साथ न्यूनतम गति हानि के साथ बचाता है।
  2. काइनेटिक चेन पर तनाव कम करें - दौड़ने की गति की श्रृंखला अनिवार्य रूप से आपके श्रोणि, कूल्हे, घुटने, टखने और पैर के संतुलन और समन्वय से बनी होती है। प्राकृतिक पुन: संरेखण तब हो सकता है जब मानक चलने वाले जूते का कृत्रिम अनुभव और स्ट्राइड हटा दिया जाता है। समय दिया गया है, आपका शरीर ठीक हो सकता है, संतुलन कर सकता है और आराम कर सकता है ताकि आप सीमित टूट-फूट के साथ इष्टतम प्रदर्शन प्राप्त कर सकें।
  3. अपने आप को तीव्र और पुरानी चोटों से मुक्त करें - अन्य दो सुझावों के अनुरूप, जीवन जीने या चोट लगने से डरने में कोई मज़ा नहीं है। हालाँकि, यह वही है जो कई लंबे समय तक दौड़ने वाले अपने शरीर में विश्वास खो देने के बाद कम हो जाते हैं। जबकि एक हाड वैद्य के रूप में मेरे काम ने मुझे कई धावकों की मदद करने की अनुमति दी है, अगर वे निर्लज्ज दृष्टिकोण की कोशिश करते हैं तो वे खुद को और भी अधिक मदद करेंगे।
  4. बेहतर संतुलन और प्रोप्रियोसेप्शन
  5. रनिंग शूज़ फ़ैड हो सकते हैं - नंगे पांव दौड़ने के लिए स्विच न करने के लिए मैं आमतौर पर मरीजों और प्रतिस्पर्धी धावकों से जो बहाना सुनता हूं, वह यह है कि यह सिर्फ एक "सनक" है। जवाब में, मैं आमतौर पर एक लोकप्रिय व्यायाम विकल्प के रूप में दौड़ने के इतिहास की व्याख्या करता हूं। यह 1972 तक नहीं हुआ था, और हमारे लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए उत्पाद डिजाइन में अग्रणी होने के लिए नाइके जिम्मेदार था। इससे आधुनिक चलने वाले जूते की उम्र 40 साल की सीमा में आ जाएगी। जब यह तुलना की जाती है कि लोग कितने समय से नंगे पांव दौड़ रहे हैं, हमारे शरीर का नंगे पांव दौड़ने का विकास, और एड़ी की चोट बनाम पैर की गेंद का वैज्ञानिक टूटना, हम देख सकते हैं कि वास्तव में कौन सा "सनक" है।

एक आइटम जिसका मैंने अभी तक उल्लेख नहीं किया है, वह है बाज़ार में उपलब्ध कई फ्री रनिंग शूज़ की उपलब्धता। इन जूतों को उन लोगों के लिए माना जा सकता है जो बिना किसी प्रकार के पैर की सुरक्षा के दौड़ने के विचार को नहीं समझ सकते। अवधारणा वही रहती है क्योंकि ये नंगे पांव शैली के जूते नंगे पैर चलने के समान अवधारणाओं को लागू करते हैं। बाजार में कुछ ब्रांड नामों में शामिल हैं:

  • न्यूटन रनिंग शूज़
  • पाँच ऊँगलियां
  • नाइके

जबकि मैं कुछ ऐसे लोगों से मिला हूं जो एड़ी की चोट से बचते हुए एक मानक चलने वाला जूता पहन सकते हैं, यह बहुमत नहीं है। यदि आप दौड़ने के कारण तीव्र या पुरानी चोटों से पीड़ित हैं, या सभी को एक साथ दौड़ना छोड़ना पड़ा है, तो मैं आपसे नि: शुल्क दौड़ने का प्रयास करने का आग्रह करता हूं। इसने मेरे अपने कई रोगियों की मदद की है, और वास्तव में मेरे शल्य चिकित्सा द्वारा ठीक किए गए घुटने के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में मदद की है।

लेखक के बारे में:
डॉ. ग्रीम गिब्सन, डीसी एक सिएटल कायरोप्रैक्टर हैं, जो 2001 से क्वीन ऐनी कायरोप्रैक्टिक सेंटर में पूर्णकालिक अभ्यास कर रहे हैं। काम के अलावा, उन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताना, अपने बेटे को ताइक्वांडो में प्रतिस्पर्धा करते देखना और इसके बारे में लिखना पसंद है। स्वास्थ्य और कल्याण।

एक टिप्पणी छोड़ें