साटामाट्काचेनाईखुला

धावकों की मानसिक थकान को कैसे दूर करें?

शायद ही कभी उल्लेखित चुनौतियों में से एक जो धावकों का सामना करती है वह शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक है। मुझे याद है कि कैसे मैंने धीरे-धीरे अपने दौड़ने के कौशल का निर्माण किया जब तक कि मैंने हर हफ्ते दो हाफ-मैराथन नहीं किए। फिर, बिना किसी स्पष्ट कारण के, मैं अचानक इस सब से ऊब गया था। मैं लंबी दूरी के वे रन नहीं कर पाया जो मुझे पसंद थे। मैं अभी भी आकार में था, लेकिन मानसिक रूप से मैं थका हुआ था।

इस पोस्ट में, जिसे प्रकाशित करने के लिए लेवी काफी दयालु थे, मैं आपके साथ कुछ सुझाव साझा करना चाहता हूं कि आप कभी-कभी धावकों को होने वाली मानसिक थकान को कैसे दूर कर सकते हैं।

1. अपना मार्ग बदलें।

सबसे बुरी चीजों में से एक जो कोई भी धावक कर सकता है, वह है खुद को एक ही कोर्स तक सीमित रखना। यह ऊबने और दौड़ने से थकने का एक निश्चित तरीका है। आपको अपने दृश्यों को बदलने की आवश्यकता है और आपको उन स्थानों पर ले जाने के लिए दौड़ने की अनुमति देनी चाहिए जो देखने में मज़ेदार हों और अनुभव करने में दिलचस्प हों।

आपका स्थानीय पार्क सप्ताह के दौरान चलने के लिए शानदार हो सकता है, लेकिन सप्ताहांत के दौरान आपको शहर से बाहर निकलना चाहिए और प्रकृति का पता लगाना चाहिए। हमेशा किसी विशिष्ट इलाके या क्षेत्र के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों को नियोजित करें लेकिन नए मार्गों को आजमाने से न डरें।

2. अपनी गति बदलें।

एक लंबी दूरी के धावक को अपनी दौड़ के बीच में कुछ स्प्रिंट शामिल करने के लिए कहने की कोशिश करें और वह विद्रोह कर देगा। हालाँकि, यह आपके दौड़ने को मसाला देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। मैं पूरे अंतराल प्रशिक्षण बनाम नियमित कार्डियो तर्क में नहीं जा रहा हूं। मैं केवल इतना कह रहा हूं कि यदि आप दौड़ के दौरान कई बार अपनी गति बदलते हैं, तो आप पाएंगे कि यह पहले की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण और निश्चित रूप से अधिक दिलचस्प होता जा रहा है।

3. बस दौड़ो मत।

अनुपस्थिति दिल में और प्यार भर देती है। इसे चलाने की कोशिश क्यों नहीं करते?

कुछ साइकिलिंग वर्कआउट, एरोबिक क्लासेस या रोइंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अपने आप को याद दिलाएं कि दौड़ना इतना अच्छा खेल क्यों है। अतिरिक्त लाभ यह है कि कार्डियो के विभिन्न रूप आपके शरीर को विभिन्न तरीकों से प्रशिक्षित करते हैं ताकि आप पा सकें कि आप वास्तव में नई चीजों की कोशिश करके फिटर बन जाते हैं। इन्हें देखेंटॉप 10 कार्डियो वर्कआउटअपने विकल्पों के बारे में कुछ विचार देने के लिए।

4. व्याख्यान सुनें न कि संगीत।

जब भी मैं दौड़ने के लिए बाहर जाता था तो मैं अपना आइपॉड अपनी बांह से जोड़ लेता था। लेकिन मैंने सिर्फ संगीत नहीं सुना। जब मैं दौड़ता था तो मैं दिलचस्प व्याख्यान डाउनलोड करता था और उन्हें सुनता था। इस दुनिया में सीखने के लिए इतना कुछ है कि आप दौड़ने के अपने प्यार को अपनी रुचियों के साथ जोड़ सकते हैं। यह समय गुजरता है और पूरे कसरत को और अधिक मनोरंजक बनाता है।

मुझे उम्मीद है कि इससे आपको अपनी मानसिक थकान को दूर करने और मजबूत दौड़ने में मदद मिलेगी। यदि आपके पास धावकों की ऊब को कम करने के बारे में कुछ और विचार हैं, तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। मुझे आपके विचार पढ़ना अच्छा लगेगा।

लेखक के बारे में:
जोनाथन डंस्की ने 30 पाउंड से अधिक वजन कम किया जब उन्होंने दौड़ने की खुशी की खोज की। वह अब लिखता हैआहार की दुनियाजहां वह फिटनेस, पोषण और वजन घटाने के टिप्स साझा करते हैं।

"धावकों की मानसिक थकान को कैसे दूर करें" पर 2 विचार

एक टिप्पणी छोड़ें