मीआईvs.cskपूर्वावलोकन

विशेषज्ञ डैनी ड्रेयर ने स्वस्थ खाने और अपने शरीर को सुनने के बारे में सलाह साझा की

संपादक का नोट: निम्नलिखित प्रसिद्ध अल्ट्रा-मैराथनर डैनी ड्रेयर के साथ एक साक्षात्कार है, जो इसके निर्माता भी हैंची रनिंग सिस्टम.

केविन:आपके लिए सही खाने का क्या मतलब है?

डैनी: मैं ज्यादातर ऑर्गेनिक डाइट पर हूं। हम सब कुछ खरोंच से पकाते हैं। हम बक्से या डिब्बे से बाहर नहीं खाते हैं। मैं महीने में केवल एक बार मांस खाता हूं। मेरा मतलब है, मेरे पास होगा - - वह लाल मांस की तरह है। मैं कॉफी नहीं पीता। मैं चाय जरूर पीता हूं लेकिन इसकी अधिकता नहीं। और -

केविन:प्रशिक्षण के बारे में क्या?

डैनी: ओह, प्रशिक्षण वास्तव में मजेदार है, आप जानते हैं कि हमारे ब्रेक पर, हम प्रशिक्षण से संबंधित आंशिक पोषण और आहार को तोड़ते हैं ताकि आप जान सकें कि मैं क्या करता हूं कि जब मैं वास्तव में लंबे समय तक बाहर जा रहा हूं तो मैं बहुत कुछ चाहता हूं ऐसा करने से पहले मेरे सिस्टम में अच्छे कार्बोहाइड्रेट। यह एक दौड़ के लिए नहीं बल्कि एक दौड़ के लिए [पंपिंग] की तरह है। और इसलिए आमतौर पर मेरे पास सेम और चावल और मटर होते हैं -

केविन:ठीक है।

डैनी: मेरे दौड़ने से एक रात पहले क्योंकि यह वास्तव में साफ जलता है और भले ही यह एक संपूर्ण प्रोटीन है और एक बहुत अच्छा कवर भोजन भी है। और क्योंकि मैं पास्ता को कार्बोहाइड्रेट भोजन के रूप में नहीं खाता, वास्तव में मैं वैसे भी पास्ता शायद ही कभी खाता हूं। हमारे यहां कानून है। हम कुछ भी सफेद नहीं खाते हैं।

केविन: ठीक है। [हँसी]

डैनी:जब तक यह दही न हो।

केविन:पकड़ लिया।

डैनी:तो आप एक लंबी कसरत से पहले एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट खाना चाहते हैं और आप बाद में कार्बोहाइड्रेट के साथ वास्तव में एक अच्छा प्रोटीन भोजन खाना चाहते हैं और कभी-कभी सप्ताह के दौरान आप हमेशा वास्तव में स्वस्थ सलाद खाना चाहते हैं जैसे वास्तव में पत्तेदार हरे रंग के बहुत सारे रंग।

केविन:ठीक है।

डैनी: और इसके अलावा हम हरी सब्जियों का खूब सेवन करते हैं। मैं भी अपना अधिकांश भोजन एक कटोरे में से खाता हूं, और मेरा कटोरा केवल ढाई कप रखता है और जब यह भर जाता है तो यह भर जाता है, जब मैं बैठता हूं और यही खाता हूं।

केविन:यह तो दिलचस्प है.

डैनी:हाँ, इस तरह मैं कभी ज़्यादा नहीं खाता और इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि उस कटोरे में क्या है, मैं उससे ज़्यादा नहीं खाता।

केविन:तो यह कितना बड़ा है?

डैनी:ढाई कप दो और तीन चौथाई हो सकते हैं।

केविन: ठीक है। जब आप इसे ढेर करते हैं?

डैनी: इसे ढेर करो, ठीक है थोड़ा हल्का सलाद मैं थोड़ा अधिक ढेर कर सकता हूं लेकिन आप जानते हैं कि अधिकांश भोजन के लिए मैं शीर्ष पर स्तर करता हूं। और फिर मैं दिन में दो बार खाना खाता हूं, मैं तीन नहीं खाता। आप जानते हैं कि मैंने यूरोपियों के लिए कुछ सीखा है। वे सिर्फ सही मात्रा में खाते हैं। वहाँ बहुत से लोगों ने हमारी कुछ बुरी आदतों को अपना लिया है, लेकिन एशिया में और विशेष रूप से यूरोप में भी बहुत से लोग सिर्फ सही शरीर के आकार के हैं। क्योंकि वे सिर्फ खाते हैं, जब वे हो जाते हैं तो वे कर चुके होते हैं।

केविन:हाँ।

डैनी: और बहुत कुछ, दूसरी चीज जो मैं करता हूं वह यह है कि यह एक गर्मागर्म सवाल है कि मैं आकार में रहने के लिए क्या करूं? एक तो मैं हर दूसरे दिन दौड़ता हूं या चलता हूं और मैं अपने दौड़ने को रोकने और किसी भी बिंदु पर चलना शुरू करने से नहीं डरता।

केविन:मुझे लगता है कि यह वहां एक शानदार बिंदु है।

डैनी: हाँ, मैं कट्टर नहीं हूँ। हाँ, मैंने दौड़ने या चलने पर किताबें लिखी हैं लेकिन मैं दोनों में से किसी एक का कट्टर नहीं हूँ। जब मैं लोगों से मिलता हूं तो मैं यहां एक काम करता हूं और हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं, वह यह है कि जब आप चल रहे हों और दौड़ रहे हों, तो इस बात का ध्यान रखें,

केविन:उम।

डैनी: हमेशा सही काम करने की तरह, यह है कि हम वास्तव में एक फिटनेस रेजिमेंट से एक अभ्यास के लिए दौड़ने और चलने को बदलने के अभियान पर हैं और यदि आप सोचते हैं कि आप एक अभ्यास के रूप में क्या करते हैं, तो आप जानते हैं, ताई-ची एक अभ्यास है योग एक अभ्यास है, पोलारिस एक अभ्यास की तरह है, ध्यान एक अभ्यास है। वे सभी चीजें अभ्यास हैं और कोई भी वास्तव में एक अभ्यास के रूप में दौड़ने या चलने के बारे में नहीं सोचता है। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो हर बार जब आप इसे करने के लिए बाहर जाते हैं तो कुछ ऐसा होता है जिस पर आप काम कर रहे होते हैं बस थोड़ा बेहतर, बस थोड़ा ढीला, बस थोड़ा अधिक जमीनी या केंद्रित या आराम से या काम करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता है। बस थोड़ा सा बेहतर होने के लिए। और आप चलने के अपने अभ्यास के माध्यम से एक बेहतर इंसान बनते हैं और न केवल मजबूत मांसपेशियां और एक महान हृदय प्राप्त करते हैं।

केविन:सही।

डैनी:आप जो भी फिटनेस चीज कर रहे हैं, उसके लिए यह समग्र दृष्टिकोण के बारे में अधिक है।

केविन:यह वास्तव में इसका मूल्य है।

डैनी: यही इसका मूल्य है। इसलिए यह बहुत अच्छा है क्योंकि यह सिर्फ एक फिटनेस चीज नहीं है। तो लोग कहते हैं "आप कैसे फिट रहते हैं", ठीक है, मैं सिर्फ अपने शरीर का उपयोग नहीं करता हूं। मैं अपने दिमाग का इस्तेमाल करता हूं।

केविन:हाँ।

डैनी: आप जानते हैं, आपको बस दोनों का उपयोग करना है। अन्यथा यह पूर्ण नहीं है। आप असंतुलित हैं। तो वहाँ बहुत सारे चुटकुले हैं जो वास्तव में, आप जानते हैं, यही कारण है कि लोग शरीर के बारे में सोचते हैं। वे वास्तव में अपने शरीर को उतनी अच्छी तरह से नहीं सुनते जितना वे कर सकते थे। हमारे पास 'बॉडी सेंसिंग' नामक एक सिद्धांत है, यह ची कौशल में से एक है।

केविन:उम।

डैनी: 'बॉडी सेंसिंग' सिर्फ यह सीख रहा है कि अपने शरीर को कैसे सुनना है, इसे अपने दिमाग से कैसे निर्देशित करना है, लेकिन जब उसे किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं है, तो उसे वास्तव में कैसे महसूस करना है। जब कुछ सही होता है, जब यह सही नहीं होता है, जब आप संतुलित होते हैं, जब आप असंतुलित होते हैं, और अगर लोग अपने शरीर में बहुत अधिक होते तो हम रोग दर, कैंसर दर, मोटापे की दर के करीब नहीं होते जो कुछ भी हो रहा है। समाज आज अगर लोगों ने सिर्फ यह सुनना सीख लिया है कि शरीर उन्हें क्या बताने की कोशिश कर रहा है।

केविन: तो जब कोई चल रहा हो या दौड़ रहा हो, तो वह अपने शरीर को कैसा महसूस करने लगता है? जाहिर है कभी-कभी वे इसे महसूस करते हैं, आप जानते हैं, लेकिन शरीर उन्हें एक विकल्प अच्छी तरह से नहीं देता है -

डैनी: हाँ, आप जानते हैं कि यदि आप महसूस कर रहे हैं, तो मैं आपको यह बताऊंगा, यह वास्तव में सरल है। अगर आपको अपने शरीर में कोई तकलीफ महसूस होती है। खैर, इसकी शुरुआत तनाव से होती है। अगर आप तनाव महसूस करते हैं तो आपका शरीर वहां बेचैनी नहीं है, बस तनाव है।

केविन:उम।

डैनी: इसलिए यदि आप अपने शरीर में तनाव महसूस करते हैं, तो मैं जो करता हूं वह यह है कि जब आप चल रहे हों या दौड़ रहे हों तो बस वही करें जिसे मैं बॉडी स्वीप कहता हूं। जब आप अपने सिर के ऊपर से शुरू करते हैं और बस अपने शरीर के ऊपर से नीचे तक सभी तरह से स्कैन करते हैं और यदि आपको लगता है कि आप अपने स्वयं के एमआरआई जैसे किसी भी तनाव की तलाश में हैं, तो आप सिर से पैर तक कहीं भी तनाव की तलाश कर रहे हैं, यदि आपको यह देखने का कोई प्रयास मिलता है कि क्या आप इसे छोड़ सकते हैं, उस हिस्से को कैसे आराम दें, कैसे सांस लें, इसे बाहर निकालने के लिए भावनाओं की थोड़ी अधिक सीमा दें या कुछ और, लेकिन अपने शरीर को सुनें और बस सुनने का अभ्यास शुरू करें, बस स्कैन करें। और फिर एक बार जब आप स्कैन करने और सुनने में अच्छे हो जाते हैं तो आप जानना चाहते हैं कि आप क्या सुन रहे हैं। और इसलिए पहले तुम तनाव को सुन रहे हो, वह पहला, निम्नतम स्तर है।

केविन:उम।

डैनी: और फिर बेचैनी के लिए सुनो। यदि तनाव काफी देर तक बना रहता है, तो यदि आप कुछ करना शुरू नहीं करते हैं तो आपका शरीर थोड़ा जोर से बोलना शुरू कर देगा।

केविन:उम।

डैनी: सही। और फिर बेचैनी दर्द में बदल जाती है। क्योंकि यदि आप असुविधा को नहीं सुनते हैं तो यह बेहतर नहीं होगा, यह और भी खराब हो जाएगा। और आपका शरीर चीखना शुरू कर देगा, "अरे उठो, हम यहाँ दर्द कर रहे हैं। आप इसके बारे में क्या करने जा रहे हैं?" और फिर यदि आप दर्द नहीं सुनते हैं तो यह आमतौर पर बीमारी या चोट है। और यह वे लोग हैं जिन्हें आप जानते हैं, बस चलते रहें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि शरीर उन्हें क्या कह रहा है; वे अंतिम दो श्रेणियों में समाप्त होते हैं। तो यह वास्तव में एक सावधानीपूर्वक अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षण है कि आप हमेशा अपने शरीर को सुन रहे हैं और इसके साथ सहयोग करने और इसके साथ काम करने की कोशिश कर रहे हैं, और कहें कि हम इसे बेहतर कैसे कर सकते हैं, आप जानते हैं कि हम कैसे बेहतर महसूस कर सकते हैं, कैसे कर सकते हैं हम बेहतर खाते हैं, जब हमें चाहिए तो हम कैसे रुक सकते हैं। यह आपके शरीर को सुनने के लिए जीवन के माध्यम से जाने का एक शानदार तरीका है और यह सुनने के बजाय कि हर कोई आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आपके शरीर के साथ क्या करना है।

केविन: बिल्कुल। और आपके पास एक आँकड़ा था जो आपने मुझे एक बार धावकों और उनके चलने की औसत लंबाई के बारे में बताया था। क्या आपको याद है कि वह क्या था?

डैनी: एक आँकड़ा है जिसे आप सभी धावकों में से जानते हैं, कम से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अध्ययन किया गया है और वह कुछ साल पहले था जब 22 मिलियन लोग थे जो खुद को नियमित धावक कहते थे। 65 प्रतिशत चोट दर है।

केविन:सचमुच?

डैनी: हर साल 22 मिलियन लोगों में से 65 प्रतिशत अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को बाधित करने के लिए काफी देर तक घायल हो जाते हैं। ऐसा लगता है कि यदि आप दौड़ना शुरू करते हैं तो चोट लगने की तीन में से दो संभावनाएँ सुनिश्चित हैं जब तक कि आप इसे सही तरीके से नहीं कर रहे हैं। तो हम लोगों को जो कहते हैं, वह दौड़ना नहीं है जो आपके शरीर को चोट पहुँचाता है, यह आपके दौड़ने का तरीका है। इसका चलना नहीं है जो आपके शरीर को चोट पहुँचाता है, यह आपके चलने का तरीका है। और इसलिए यदि आप लगातार अध्ययन करने के प्रति सचेत रहते हैं कि आप अपने शरीर को कैसे हिलाते हैं, तो आप बहुत कम संभावना रखते हैं, चोट या असुविधा की संभावना को पूरी तरह से कम कर देते हैं, और इसलिए आप एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आप अपना फिटनेस कार्यक्रम कर सकते हैं और बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं। पूरे रास्ते, पूरा दिन, अगली बार जब आप इसे करें। यह हमेशा बहुत अच्छा लगता है। और कोई डाउनटाइम नहीं है।

केविन:अब क्या एक चीज है जिसे आप किसी को करने की सलाह देते हैं, वह क्या है?

डैनी:अपने शरीर को हिलाएँ।

केविन:हाँ?

डैनी: हाँ। यह तो होना ही है। माई ताई-ची कहती है कि जब आप अपनी रीढ़ को हिलाना बंद कर देते हैं तो आप मरने लगते हैं, बस। अवधि! आप अपने सोफे पर बैठकर टीवी देख रहे हैं, आप अपने शरीर को हिला नहीं रहे हैं, आप मरना शुरू कर देंगे। और इसलिए आपको अपनी ची को अपने शरीर के माध्यम से आगे बढ़ाना है। इसका मतलब है कि हर बार जब आप अपने शरीर को हिलाते हैं तो आप अपने शरीर के माध्यम से अपने ची को सक्रिय कर रहे होते हैं। आप जितने अधिक आराम से होंगे, यह आपके शरीर में उतनी ही आसानी से प्रवाहित होगा। जब आप बाहर जाते हैं तो बाहर बहुत सारे ची होते हैं जिन्हें आपका शरीर आपकी आंखों के माध्यम से, आपकी त्वचा के माध्यम से अवशोषित कर सकता है, और आप ऊर्जा प्राप्त कर रहे हैं और आप वास्तव में हमेशा ऊर्जा प्राप्त करने के लिए काम करना चाहते हैं और यह वास्तव में आपका आंदोलन है। और आप जानते हैं, दुर्भाग्य से आजकल बौद्धिक केंद्र पर बहुत जोर दिया जा रहा है। कोई भी जो आगे बढ़ना चाहता है, आप जानते हैं, कड़ी मेहनत करें और कॉलेज जाएं और वह सब करें और यह न भूलें कि उनके पास एक शरीर है, यही कारण है कि आप इस ग्रह पर हैं। अगर आपके पास यह नहीं होता तो आप यहां नहीं होते। आपको अपने दिमाग के साथ-साथ इसका भी ख्याल रखना होगा। मन ही सब कुछ नहीं है। नहीं, यह मस्तिष्क को बहुत अधिक खिलाता है I पॉड, एमपी 3 प्लेयर, वीडियो, कंप्यूटर, इसे नाम दें, यह सब दिमागी सामान है। इसलिए जितना मैं कंप्यूटर के सामने रोज लिख रहा हूं, मैं बाहर घूमने-फिरने जाता हूं, तुम्हें पता है। आपको अपने शरीर को हिलाना होगा। अगर मैं एक बात कह सकता, तो आप जानते हैं, और सही खाते हैं।

लेखक के बारे में:
केविन गियानी मेजबान हैं"रेनेगेड हेल्थ शो" - एक मजेदार और सूचनात्मक दैनिक स्वास्थ्य शो जो दुनिया भर में स्वास्थ्य की धारणा को बदल रहा है। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध स्वास्थ्य अधिवक्ता, लेखक और फिल्म सलाहकार हैं। उन्होंने 21 से अधिक देशों में हजारों और हजारों लोगों की मदद की है, हालांकि ऑनलाइन स्वास्थ्य टेलीसेमिनार के बारे मेंबहुतायत, इष्टतम स्वास्थ्य और दीर्घायु.

एक टिप्पणी छोड़ें